भारत में लगभग हर घर में सुबह की शुरुवात चाय से होती है और कई सारे लोग ऐसी होते है जिनको अगर चाय न मिले तो वो सुस्त हो जाते है. चाहे बच्चा हो जवान हर किसी को चाय पीना पसंद होता है और कोई कोई घर में तो दिन में 4 से 5 टाइम चाय बनती है लेकिन चाय को लेकर कुछ ऐसी बाते भी है जिसको हमें ध्यान में रखते हुए चाय पीने चाहिए. आइये जानते है कौन सी है वो बाते.

जैसे की हमने आपको बताया भारत में ज़्यादातर घरो में सुबह की शुरुवात चाय से होती है लेकिन आप नहीं जानते होंगे की चाय को कभी भी खली पेट में नहीं पीना चाहिए क्योंकि चाय काफी गर्म होती है जिसकी वजह से खली पेट में चाय पीने सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है.
ज़्यादातर लोगो चाय को प्लास्टिक से बने कप या गिलास में पीते है लेकिन चाय कभी भी किसी प्लास्टिक के बर्तन में नहीं पीना चाहिए क्योंकि गर्म चाय का तापमान बहुत ज़्यादा होता है जिससे प्लास्टिक के हानिकारक कण चाय में मिल जाते है और जब आप वो चाय पीते है तो उसकी वजह से आपको कैंसर जैसी बीमारी होने का खतरा रहता है.

ज़्यादा चाय पीने से शरीर को नुकसान होता है ये तो आप जानते हो होंगे लेकिन अगर आप चाय से होने वाले नुकसान से बचना चाहते है तो चाय पीने के थोड़ी देर बार 2 गिलास पानी पीजिये इससे चाय का दुष्प्रभाव दूर हो जायेगा.

कई लोग चाय को बार बार गर्म करके पीते रहते है लेकिन कभी कभी चाय को दुबारा गर्म करके नहीं पीना चाहिए.